अंडा और मुर्गी से जुड़े सवाल दुनिया के सबसे पुराने और उलझे प्रश्नों में से एक है। वह सवाल यह है कि पहले मुर्गी आई या अंडा? हालांकि लोग इस सवाल का जवाब जानना इतना जरूरी नहीं समझते, लेकिन जब भी कोई इस सवाल पर विचार-विमर्श करता है तो वह काफी सोच में पड़ जाता है। आइए जाने इस सवाल का असली जवाब।

सबसे पहले कौन आया- मुर्गी या अंडा?
Image Source : clockwise.software

जब भी यह सवाल किसी के मन में उत्पन्न होता है तो हर कोई इस उलझन में फंस जाते हैं क्योंकि यदि यह कहा जाए कि पहले मुर्गी आई, तो फिर यह मुर्गी किसी अंडे से आई होगी और यदि यह कहा जाए कि पहले अंडा आया, तो यह अंडा भी पहले किसी मुर्गी से आया होगा। इसी तरह लोग इस उलझन में फंसे रह जाते हैं और इस सवाल का जवाब नहीं निकल पाता।

Image Source : myscienceschool.org


यदि हम इस सवाल को विज्ञान के नज़रिए से देखें तो शायद जवाब निकल सकता है। 19वीं सदी में Charles Darwin ने क्रमागत उन्नति (evolution) का सिद्धांत दुनिया में लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि इस धरती पर जीव के साथ-साथ जीवन का भी विकास हुआ है जिसकी वजह से जीव-जंतुओं के जींस में बदलाव हुए हैं और इन्ही बदलावों के चलते बंदर प्रजाति से मानव प्रजाति आई है।

Image Source : bz.farmforage.com

ठीक इसी प्रकार मुर्गियों के भी प्रजाति जंगल फोल नामक प्रजाति से आए हैं। इस जंगल फोल में पीढ़ी दर पीढ़ी में क्रमागत उन्नति के होने के बाद मुर्गी बनी जिसको पैदा करने वाले पक्षियों के जींस में बदलाव हुए और एक अंडे को जन्म दिया और जब उस अंडे से पक्षी बाहर आई और वह बड़े होकर दुनिया की पहली मुर्गी बनी। जिससे यह पता चलता है कि मुर्गे से पहले दुनिया में अंडा पहले आया था।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *